Madhya Pradesh

MP News: शिवराज के बाद मोहन की सरकार में भी जारी है हनुमना RTO चेक पोस्ट में अवैध वसूली

मध्य प्रदेश की मऊगंज जिले में स्थित हनुमना आरटीओ चेकपोस्ट में दिन-रात जारी है अवैध वसूली का खेल, मुख्यमंत्री बदले पर सिस्टम अभी भी पुराना

MP News: मध्य प्रदेश मे शिवराज के बाद मोहन यादव की सरकार में भी लगातार हनुमना आरटीओ चेक पोस्ट में अवैध वसूली जारी है. मऊगंज जिले के हनुमना बॉर्डर पर स्थित परिवहन नाके में दिन रात अवैध वसूली का खेल चल रहा है. यूपी एमपी की सीमा से गुजरने वाले वाहनों से अवैध वसूली बे रोकटोक हो रही है,हनुमना परिवहन नाके मे हो रही अवैध वसूली देखकर ऐसा लगता है कि जिले के अधिकारी सहित भोपाल मे बैठे नेताओं का खुला संरक्षण प्राप्त है.

Mauganj News: मऊगंज जिले में आवारा मवेशी बनेंगे ATM, किसानों से खरीदा जाएगा गोबर

मध्य प्रदेश के यूपी एमपी की सीमा हनुमना में स्थित परिवहन चेक पोस्ट जहां से हजारों मालवाहक गाड़ियां प्रतिदिन बॉर्डर पार करती हैं, बॉर्डर पार करने वाले सभी लोड वाहनों से 2000 से लेकर 7000 रुपए अवैध रूप से वसूला जाता है. कई बार धरने हुऐ प्रदर्शन हुऐ यहां तक मारपीट भी हुई पर यहां की अवैध वसूली कभी बंद नहीं हुई. पूर्व की तरह जरी है. 

MP News: शिवराज के बाद मोहन की सरकार में भी जारी है हनुमना RTO चेक पोस्ट में अवैध वसूली

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की विदाई के बाद जैसे ही मोहन यादव को सीएम की कुर्सी मिलने की घोषणा हुई वैसे ही यहा के वाहन स्वामी सहित चालकों का चेहरा खुसी से खिल उठा, कि अब हनुमना परिवहन नाके में हो रही अवैध वसूली पर रोक लगेगी. सीएम बनते ही मोहन यादव ने भी भ्रष्टाचार पर बड़ा बयान दिया था,पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरह सीएम मोहन यादव का भी भ्रष्टाचार को लेकर दिया गया बयान हनुमान में झूठा दिखाई दे रहा है. 

दरअसल यूपीएमपी बॉर्डर पर स्थित हमने आरटीओ चेकपोस्ट में हाल यह है कि अगर आपको यूपी से एमपी आना है तो पहले नजराना देना होगा इसी तरह से अगर आपको एमपी से अप जाना है तो भी बिना पैसे की आपकी एंट्री नहीं होगी, और मजबूर होकर वाहन चालकों को पैसे देने पड़ते हैं. 

अगर कोई भी वाहन चालक नजर आना नहीं देता है तो उसके साथ जोड़ जबरदस्ती भी की जाती है और अगर वाहन चालक पुलिस थाना जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाता है तो उसे पर भी कोई एक्शन नहीं लिया जाता ऐसा लगता है जैसे पुलिस प्रशासन की मिली भगत से भी यह आरटीओ चेक पोस्ट में अवैध वसूली का खेल हो रहा है.

MP Sarkari Yojana 2024: सरकार की इस योजना के तहत निजी जमीन पर बांस लगाओ और पैसा कमाओ

गेट पास पर्ची से होती है वसूली

हनुमान आरटीओ चेकपोस्ट में अवैध वसूली के लिए रंग बिरंगी गेट पास पर्चियां के द्वारा अवैध एंट्री वसूली की जाती है. इन गेट पास पर्चियां का कलर बताता है कि इस पर्ची का दाम कितना है. अगर कोई चलाक महीने भर के लिए एंट्री जमा करता है तो उसके लिए भी इंतजाम किया गया है यहां महीने भर के अवैध एंट्री को जमा करने के लिए अलग रंग की पर्ची और प्रति चक्कर के लिए भी अलग रंग की पर्ची मौजूद रहती है.

MP News: शिवराज के बाद मोहन की सरकार में भी जारी है हनुमना RTO चेक पोस्ट में अवैध वसूली

प्राइवेट कटर के द्वारा होती है वसूली

हनुमान आरटीओ चेकपोस्ट में प्राइवेट कटर मौजूद है जो परिवहन चेक पोस्ट प्रभारी की निगरानी में यह काम करते हैं. इस आरटीओ चेक पोस्ट में सारी वसूली की जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर है. इन प्राइवेट कटर का काम है पैसा वसूलना अगर वाहन चालक प्रेम से पैसा दे देता है तो उसकी भलाई है अन्यथा उसके साथ मारपीट और जोर जबरदस्ती करके भी पैसा वसूलने की कला इन प्राइवेट कटर के पास मौजूद है.  हर एक आरटीओ चेक पोस्ट प्रभारी के पास उनके पसंदीदा कट्टर मौजूद है जो प्रभारी के स्थानांतरण के साथ ही पीछे-पीछे चलते हैं. प्रभारी की पदस्थापना जहां होती है वही इन कटर को वसूली का काम दे दिया जाता है. 

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!